Narendra Modi Net Worth In Hindi | नरेंद्र मोदी नेट वर्थ

Narendra Modi Net Worth

Narendra Modi Net Worth : यदि आप अपने काम पर केंद्रित हैं तो हर आदमी का सपना सच होता है। वह शख्स जिसने चाय बेचना शुरू किया और अब देश का और दुनिया भर का सबसे महत्वपूर्ण और शक्तिशाली आदमी बन गए वो कोई और यहीं बल्कि , भारत के माननीय प्रधान मंत्री, नरेंद्र मोदी है। उन्होंने अपना पूरा जीवन राष्ट्र की सेवा के लिए समर्पित कर दिया है और प्रत्येक क्षेत्र में देश की मौजूदा वृद्धि के लिए भी जिम्मेदार हैं।

यहां, हम श्री प्रधान मंत्री के प्रारंभिक जीवन, राजनीतिक जीवन, आय और सबसे महत्वपूर्ण रूप से Narendra Modi की Net Worth बारे में चर्चा करेंगे।

Narendra Modi Net Worth

वर्ष 2021 में संसदीय चुनाव के दौरान घोषित किए गए Narendra Modi की Net Worth 2.85 करोड़ थी, जिसमें गुजरात के गांधीनगर में एक आवासीय भूखंड भी शामिल था।

प्रधान मंत्री बनने के बाद, श्री नरेंद्र मोदी की प्रति वर्ष शुद्ध आय 19.20 लाख रुपये है, अर्थात प्रति माह 1,60,000 और साथ ही 60,000 भत्ता और भारत के प्रधान मंत्री के लिए अन्य निश्चित भत्ते। इसके अलावा, सबसे अधिक भुगतान पाने वाले विश्व नेताओं में से एक, Narendra Modi दुनिया भर में 12 वें स्थान पर हैं।

Narendra Modi Net Worth
नाम नरेंद्र मोदी
नेट वर्थ 2.85 करोड
प्रोफेशन भारतीय राजनेता
मासिक आय 1.60 लाख
वार्षिक आय 19.20 लाख

Net Worth Of Narendra Modi

टी स्टाल पर काम करने से लेकर देश के प्रधान मंत्री पद तक एक व्यक्ति के रूप में उनका उदय बहुत प्रेरणादायक है, लेकिन एक व्यक्ति के रूप में, उनकी संपत्ति और कमाई कभी नहीं बढ़ी और उन्होंने हमेशा एक सरल जीवन जीया है। इस तरह के क्षेत्र में पहुंचने के लिए और अभी भी जड़ों से जुड़े रहने के लिए एक सच्चे समर्पण और कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है।

हर व्यक्ति की निर्भरता की गणना की जा सकती है लेकिन दुनिया भर में सबसे शक्तिशाली व्यक्तियों में से एक और हमारे देश के प्रधान मंत्री के लिए, निर्भरता उनकी ईमानदारी और कड़ी मेहनत पर निर्भर करती है। Narendra Modi एक सरकारी अधिकारी हैं और उनका वेतन और भत्ते तय हैं और साथ ही उन्हें कोई अन्य व्यावसायिक सफलता नहीं है।

Narendra Modi Net Worth In Rupees

2019 की अवधि के दौरान श्री नरेंद्र मोदी की चल और अचल संपत्ति का कुल मूल्य 2020 तक 2,80,14,893 रुपये है। नरेंद्र मोदी के पास कोई भी मोटर वाहन / विमान / नौका / जहाज ’नहीं हैं।

वह अभी भी गुजरात राज्य में अपने बैंक खातों को बरकरार रखते है और राजधानी दिल्ली में उनका कोई बैंक खाता नहीं है।

मोदी की ज्वैलरी होल्डिंग्स में 31 मार्च, 2015 तक लगभग 1.19 लाख रुपये के मूल्य के साथ लगभग 45 ग्राम वजन के “सोने के छल्ले के चार टुकड़े” शामिल हैं।

अचल संपत्ति में गांधीनगर में एक आवासीय संपत्ति में एक चौथाई हिस्सा शामिल है और उसका हिस्सा 169.81 वर्ग फुट के निर्मित क्षेत्र के साथ 3,531.45 वर्ग फीट है। Narendra Modi पास न कोई कृषि भूमि है, न ही कोई वाणिज्यिक अचल संपत्ति।

Narendra Modi Career

Narendra Modi का जन्म 17 सितंबर, 1950 को भारत के गुजरात राज्य में हुआ था। उनका असली नाम नरेंद्र दामोदरदास मोदी है।

नरेंद्र मोदी भारत के 14 वें और वर्तमान प्रधान मंत्री हैं लेकिन 17 वर्ष की आयु में, श्री नरेंद्र मोदी के लिए चीजें बहुत अलग थीं, उन्होंने एक असाधारण निर्णय लिया, जिससे उनके जीवन का मार्ग बदल गया, उन्होंने घर छोड़ने का फैसला किया और पूरे भारत में यात्रा करें। उस दिन से आज तक, श्री प्रधान मंत्री ने दुनिया की यात्रा की है और अब दुनिया भर में सबसे शक्तिशाली व्यक्ति है।

प्रारंभ में, मोदी राजनीति में शामिल नहीं होना चाहते थे। वह रामकृष्ण मिशन में एक भिक्षु के रूप में बसना चाहते थे। वर्ष 2005 में, अमेरिकी सरकार ने उनके वीजा को खारिज कर दिया और अमेरिकी आव्रजन और राष्ट्रीयता अधिनियम के तहत, उनके पास पहले से मौजूद वीजा को अमान्य कर दिया गया था।

श्री मोदी को कविताएँ लिखने का शौक है और उन्हें फोटोग्राफी करना भी पसंद है। वह गुजराती में लिखते हैं और उन्होंने कुछ किताबें भी लिखी हैं।

1965 के भारत-पाक युद्ध के दौरान, उन्होंने रेलवे स्टेशनों पर युद्ध में जाने वाले सैनिकों की सेवा करने के लिए स्वेच्छा से काम किया। उन्होंने 1967 में गुजरात के बाढ़ प्रभावित लोगों की सेवा भी की।

Narendra Modi हमेशा हिंदी में अपना हस्ताक्षर करते हैं, चाहे वह आधिकारिक दस्तावेज हो या किसी आकस्मिक अवसर पर।

Narendra Modi भारत के ब्रिटिश साम्राज्य से स्वतंत्रता के बाद पैदा होने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं और उन्हें 26 मई, 2014 को भारत के 14 वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई।

Previous Post Next Post