Xi Jinping Net Worth In Hindi | शी जिनपिंग नेट वर्थ

Xi Jinping Net Worth

Xi Jinping Net Worth 2021 : शी जिनपिंग सर्वोपरि नेता हैं, जो चीन में सर्वोच्च रैंकिंग वाले अधिकारी हैं और उन्हें सबसे शक्तिशाली लोगों में से एक माना जाता है। वह पीपल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (PRC) के अध्यक्ष, केंद्रीय सैन्य आयोग (CMC) के अध्यक्ष और कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (CPC) के महासचिव हैं।

Xi Jinping 2012 से सत्ता में है और 2016 में CPC द्वारा “लीडरशिप कोर” का खिताब प्राप्त किया है। उन्हें अक्सर अपने सहयोगियों द्वारा मेहनती और down to earth के रूप में वर्णित किया जाता है।

यहां, हम शी जिनपिंग के शुरुआती जीवन, राजनीतिक करियर, कमाई और सबसे महत्वपूर्ण रूप से Xi Jinping की Net Worth के बारे में बताएँगे।

Xi Jinping Net Worth

अनुमान है कि शी जिनपिंग की कुल संपत्ति $1 मिलियन डॉलर है जो भारतीय मुद्रा में लगभग है।

Xi Jinping Net Worth
नाम शी जिनपिंग
नेट वर्थ $1 मिलियन
प्रोफेशन राजनेता
मासिक आय 18 लाख
वार्षिक आय 2 करोड

Xi Jinping Net Worth In Rupees

Xi Jinping की कुल Net Worth भारतीय रुपयों में लगभग 7.50 करोड रूपये है। पारिश्रमिक का स्रोत एक राष्ट्रपति के रूप में उनकी सेवाओं के लिए प्राप्य पारिश्रमिक है।

उनका वार्षिक वेतन 22,000 डॉलर है। हालांकि यह भी अनुमान है कि उसकी कुल संपत्ति $1 मिलियन से अधिक है। उनके विस्तारित परिवार के पास चीन में कई लाखों निवेश और संपत्ति हैं।

Net Worth Of Xi Jinping

Xi Jinping की पूरी कमाई उनकी वेतन से आती है ऐसा कहा जाता है, मगर असलियत कुछ और ही है, जो पब्लिक डोमेन मि नहीं लायी जाती है.

लोगो का ऐसा मानना है उनके पास और उनके परिवार के पास चीन में अरबों की संपत्ती है. और उन्होंने कई कंपनियों में निवेश भी किया हुआ है, जो हर किसी क बताया नहीं जाता, क्योंकि Xi Jinping एक पॉलिटिशियन है इसलिए।

आप इसी बात से अंदाजा लगा सकते है की उन्होंने 7,60,000 डॉलर कीमत की राष्ट्रपति के वाहन के रूप में होंगकी एन 501 लिमोसिन ख़रीदा है।

Xi Jinping Career

शी जिनपिंग का जन्म 15 जून, 1953 को बीजिंग, चीन में हुआ था। वह चीनी कम्युनिस्ट वेटरन शी झोंगक्सुन के बेटे हैं। वह बीजिंग 101 मिडिल स्कूल गए। उन्होंने बीजिंग के सिंघुआ विश्वविद्यालय में केमिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है।

जब वे 15 साल के थे, तब उन्हें लियांगियाहे गाँव में काम करने के लिए भेजा गया, तो उन्होंने लियांगियाहे के पार्टी सचिव के रूप में काम किया और गुफा में रहते थे।

वह 1971 में चीन की कम्युनिस्ट यूथ लीग में शामिल हुए। उन्होंने 2012-13 में अपने कार्यालय का कार्यभार संभाला और तुरंत भ्रष्टाचार से लड़ने के लिए एक बड़े अभियान की घोषणा की। तब से भ्रष्टाचार चीन में बहुत गिर गया है।

इसके अलावा उन्होंने विभिन्न क्षत्रो में सुधारों की शुरुआत की है जिसके परिणामस्वरूप चीन सुपर पावर बन गया है। MNC की विभिन्न विनिर्माण इकाइयां चीन में स्थापित हो रही हैं। उन्होंने चीन में इंटरनेट के उपयोग को नियंत्रित करने के लिए बहुत मजबूत रुख अपनाया है। उन्होंने चीन की अर्थव्यवस्था पर राज्य नियंत्रण भी बढ़ा दिया है।

Xi Jinping बहुत शिक्षित हैं। उन्होंने मार्क्सिंग डिग्री के साथ-साथ सिंघुआ मानविकी संस्थान में कानून में पीएचडी की डिग्री प्राप्त की है, और इसलिए, इस तरह की डिग्री रखने वाले चीन के पहले नेता हैं। उन्होंने एक पुरस्कार विजेता गायिका श्रीमती पेंग लियुआन से शादी की है।

Previous Post Next Post